Class 12 Hindi Chapter -1 Objective Question And subjective question | Bihar board |

                 Class 12 Hindi Chapter -1 Objective Question And subjective question | Bihar board | 



सरांस -                                                                            पाठ - 1                                   
बातचीत 
बालकृष्ण भट्ट 
पाठ का सारांश 
प्रस्तुत कहानी बातचीत के लेखक महान पत्रकार बालकृष्ण भट्ट है। बालकृष्ण भट्ट का आधुनिक हिंदी गद्य के निर्माताओं में नाम आता है। बालकृष्ण भट्ट जी बातचीत निबंध के माध्यम से मनुष्य की ईश्वर द्वारा दी गई अनमोल वस्तु वाकशक्ति का सही इस्तेमाल करने को बताते हैं। महान लेखक बताते हैं कि यदि मनुष्य में वाकशक्ति ना होती तो हम नहीं जानते कि इस गूंगी सृष्टि का क्या हाल होता। सब लोग मानो लुंज-पुंज अवस्था में एक कोने में बैठा दिए गए होते। लेखक बातचीत के विभिन्न तरीके भी बताते हैं। जैसे घरेलू बातचीत मन रमाने का ढंग है। वे बताते हैं कि जहां आदमी की अपनी जिंदगी मजेदार बनाने के लिए खाने-पीने चलने फिरने आदि की जरूरत है उसी प्रकार बातचीत की भी अत्यंत आवश्यकता है। हमारे मन में जो कुछ गंदगी या धुआ जमा रहता है वह बातचीत के जरिए भाप बनकर हमारे मन से बाहर निकल पड़ता है| इससे हमारा चित्त हल्का और स्वच्छ हो जाता है| हमारे जीवन में बातचीत का भी एक खास तरह का मजा होता है| यही नहीं भट्ट जी बताते हैं कि जब मनुष्य बोलता नहीं तब तक उसका गुण दोष प्रकट होता है| महान विद्वान वेन जॉनसन का कहना है कि बोलने से ही मनुष्य के रूप का सही साक्षात्कार हो पाता है| वे कहते हैं कि चार से अधिक की बातचीत तो केवल राम रामौवल कह लाएगी| यूरोप के लोग को  बातचीत का हुनर है जिसे आर्ट ऑफ कन्वर्सेशन कहते हैं| बालकृष्ण भट्ट उत्तम तरीका यह मानते हैं कि हम वह शक्ति पैदा करें कि अपने आप बात कर लिया करो|


OBJECTIVE QUESTION :- 


1. बालकृष्ण भट्ट की रचना बातचीत क्या है ?

(A) एकांकी
(B) कहानी
(C) यात्रा संस्मरण
(D) ललित निबंध

 Answer ⇒ D

2. बालकृष्ण भट्ट किस युग के निबंधकार थे ?

(A) प्रसाद युग
(B) भारतेंदु युग
(C) द्विवेदी युग
(D) स्वातंत्र्योत्तर युग

 Answer ⇒ B

3. मनुष्य की बातचीत का उत्तम तरीका क्या है ?

(A) विद्वतापूर्ण बात करना
(B) तर्कपूर्ण बात करना
(C) भीड़ से बात करना
(D) अवाक् होकर अपने से बातचीत करना

 Answer ⇒ D

4. ‘संवाद’ में सबसे महत्त्वपूर्ण क्या है ?

(A) तर्क
(B) जिज्ञासा
(C) आत्मीयता
(D) प्रवाहपूर्ण भाषा

 Answer ⇒ C

5. बालकृष्ण भट्ट का जन्म हुआ था-

(A) 23 जून, 1884 को
(B) 23 जून, 1844 को
(C) 20 जुलाई, 1902 को
(D) 18 दिसम्बर, 1834 को

 Answer ⇒ B

6. ‘संयोगिता स्वयंबर’ रचना है-

(A) अलकृष्ण भट्ट की
(B) प्रतापनारायण मिश्र की
(C) श्रीनिवास दास की
(D) मैथिलीशरण गुप्त की

 Answer ⇒ C

7. कौन-सी रचना बालकृष्ण भट्ट की नहीं है ?

(A) नूतन ब्रह्मचारी
(B) सौ अजान एक सुजान
(C) सद्भाव का अभाव
(D) परीक्षा गुरु

 Answer ⇒ D

8. कौन-सी रचना बालकृष्ण भट्ट की है?

(A) रेल का विकट खेल
(B) कछुआ धरम
(C) रेणुका
(D) प्राच्यविद्या

 Answer ⇒ A

9. बालकृष्ण भट्ट ने कौन-सा मासिक पत्र निकाला था ?

(A) प्रताप
(B) कर्मवीर
(C) हिन्दी प्रदीप
(D) ज्योत्सना

 Answer ⇒ C

10. ‘बातचीत’ किस विद्या की रचना है?

(A) आलोचना
(B) गीत
(C) शोध
(D) निबंध

 Answer ⇒ D

11. राबिंसन कुसो ने 16 वर्ष के उपरांत किसके मुख से एक बात सुनी ?

(A) फ्राइडे के
(B) सन्डे के
(C) एडीसन के
(D) स्टील के

 Answer ⇒ A

12: ‘बातचीत’ शीर्षक निबंध के निबंधकार है –

(A) जयप्रकाश नारायण
(B) मोहन राकेश
(C) नामवर सिंह
(D) बालकृष्ण भट्ट

 Answer ⇒ D

13. बातचीत के माध्यम से बालकृष्ण भट्ट क्या बतलाना चाहते है ?

(A) बातचीत की शैली
(B) भाषण की शैली
(C) संवाद की शैली
(D) इनमें से कोई नहीं

 Answer ⇒ A

14. भट्टजी को किसने अँगरेजी साहित्य के एडीसन और स्टील की श्रेणी में रखा है ?

(A) हजारी प्रसाद द्विवेदी
(B) डॉ० नगेंद्र
(C) रामचंद्र शुक्ल
(D) रामविलास शर्मा

 Answer ⇒ C

15. बालकृष्ण भट्ट का निवास स्थान कौन-सा है ?

(A) लखनऊ, उत्तरप्रदेश
(B) इलाहाबाद, उत्तरप्रदेश
(C) मथुरा, उत्तरप्रदेश
(D) वाराणसी, उत्तरप्रदेश

 Answer ⇒ B

16. बालकृष्ण भट्ट ने किस पत्रिका का सम्पादन किया ?

(A) आर्यावर्त्त
(B) हुँकार
(C) हिन्दी प्रदीप
(D) पंजाब केसरी

 Answer ⇒ C

17. बालकृष्ण ने ‘हिन्दी प्रदीप’ नामक मासिक पत्रिका निकालना कब प्रारम्भ किया ?

(A) 1877
(B) 1888
(C) 1890
(D) 1894

 Answer ⇒ A

18. कौन-सी रचूना बालकृष्ण भट्ट द्वारा रचित नहीं है ?

(A) पद्मावती
(B) वेणी संहार
(C) मेघदूतम्
(D) मेघनाथ वध

 Answer ⇒ C

19. कौन-सा उपयास बालकृष्ण भट्ट द्वारा रचित है ?

(A) मैला आँचल
(B) गोदान
(C) सौ अजान एक सुजान
(D) अंतराल

 Answer ⇒ C

20. नाटक के प्रारम्भ में होनेवाले मंगल पाठ को क्या कहा जाता है ?

(A) भजन
(B) नांदी पाठ
(C) मंगलाचरण
(D) आरती

 Answer ⇒ B

21. रॉबिंसन क्रूसो को कब तक मनुष्य का मुख देखने को नहीं मिला ?

(A) 10 वर्ष तक
(B) 12 वर्ष तक
(C) 16 वर्ष तक
(D) 18 वर्ष तक

 Answer ⇒ C

22. ‘बोलने से ही मनुष्य के रूप का साक्षात्कार होता है। यह किसने कहा ?

(A) एडीसन
(B) बेन जानसन
(C) स्पेंसर
(D) मिल्टन

 Answer ⇒ B

23. ‘असल बातचीत सिर्फ दो व्यक्तियों में ही हो सकती है।’ यह किसका मत है?

(A) एडीसन
(B) बेन जानसन
(C) मिल्टन
(D) स्पेंसर

 Answer ⇒ A

24. एडीसन के अनुसार असल बातचीत कितने लोगों के बीच हो सकती है ?

(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) पाँच

 Answer ⇒ A

25. बातचीत से मन किस प्रकार का हो जाता है ? 

(A) क्रोधपूर्ण
(B) भारी और बोझिल
(C) हल्का और स्वच्छ
(D) इनमें से कोई नहीं

 Answer ⇒ C

26. किसके न होने से सृष्टि गूंगी प्रतीत होती है ?

(A) श्रवणशक्ति
(B) वाक्शक्ति
(C) दिव्यशक्ति
(D) स्मरणशक्ति

 Answer ⇒ B

27. ‘आर्ट ऑफ कनवरसेशन’ कहाँ के लोगों में सर्वाधिक प्रचलित है ?

(A) अफ्रीका के
(B) भारत के
(C) यूरोप के
(D) कनाडा के

 

 Answer ⇒ C

28. बालकृष्ण किस काल के रचनाकार है ?

(A) आदिकाल
(B) भक्तिकाल
(C) रीतिकाल
(D) आधुनिक काल

 Answer ⇒ D


SUBJECTIVE  QUESTION :- 

1 - अगर हममें वाक् शक्ति न होती तो क्या होता है ? 
उत्तर - कोई भी व्यक्ति अपने अनुभव की बातें दूसरों को नहीं कह पाता । सारी दूनिया गुंगी होती है । 

2. बात - चीत के सम्बन्ध में वेन डी जाॅनसन और एडीसन के क्या विचार है ?
उत्तर - वेन जाॅनसान के अनुसार बोलने से ही मनुश्य के रूप का साक्षात्कार होता है । एडिसन के अनुसार असल बात - चीत सिर्फ दो व्यक्तियों में हो सकती है । 

3. आर्ट - आफ कन्वरसेषन क्या है ? 
बोलने की वह कला जो सहज हो किन्तु सुनने पर कान को सुख मिले । बात-चीत करने वालों को रस मिले तथा एक दूसरे की चुतराई , योग्यता और दक्षता का पता चल जाय । 

4. मनुश्य की बात-चीत का उत्तम तरीका क्या हो सकता है ? इसके द्वारा वह कैसे अपने लिए सर्वथा नवीन संसार की रचना कर सकता है ? 
उत्तर - लेखक के अनुसार बात-चीत का सबसे उत्तम तरीका वह है जिससे आदमी अपने आप से बात कर लिया करे । किस तरीके से आदमी अपने मन की भी बात कहेगा और अपनी दृश्टि से संसार को भी देखेगा ? उसे अपनी जीभ और वृत्तियों पर नियंत्रण रखने की क्षमता आ जायेगी । किसी से षत्रुता नहीं रहेगी । अवाक बात-चीत लेखक के अनुसार परम पूज्य मंदिर है । परमार्थ का एक मात्र सोपान है । 

5. व्याख्या करें । 

क. हमारी भीतर मनोवृत्ति प्रतिक्षण नए - नए रंग दिखाया करती है , वह प्रापंचात्मक संसार का एक बड़ा भारी आईना है , जिसमें जैसी चाहो वैसी सूरत देख लेना कोई दुर्घट बात नहीं । 
उत्तर - बात - चीत षीर्शक निबन्ध से गृहीत इन पंक्तियों में मन की भीतरी वृत्तियों की विषेशता का उल्लेख बालकृश्ण भट्ट जी ने किया है । मन को लेखक ने दर्पण माना है । ष्ह दर्पण की तरह ही ग्रहणषील होता है । दर्पण के सामने जो भी रख देा उसका बिम्ब बन जायेगा । वह अच्छे -बूरे , अनुकूल प्रतिकूल का भेद नहीं करता है वैसे ही मन उस प्रपंच पूर्ण संसार के लेगो का जैसा-जैसा व्यवहार देखता है वैसा -वैसा ही ग्रहण करता चलता है । इससे व्यक्ति को संसार के वास्तविक रूप का ज्ञान हो जाता है , लोगों के असली - नकली व्यवहारों का पता चलता रहता है । व्यक्ति प्रपंचा का षिकार होने से बच जाता है । मन की वृत्तियों के बदलते रंगो के साथ संसार में घटित सारे व्यापारों का सही अनुभव पाना कठिन नहीं है । 

ख. सच है , जब तक मनुश्य बोलता नहीं तब तक उसका गुण  -  दोस प्रकट नहीं होता है । 

उत्तर - यह  उक्ति बालकृश्णि भट्ट के निबन्ध बात - चीत से गृहीत है । इसमें एक सर्वस्वीकृत और अनुभव सिद्ध तथ्य का कथन किया गया है। जबतक आदमी चुप रहता है । तबतक पता नहीं लगता कि उसका स्वभाव कैसा है , उसकी क्या है और उसका दूसरों के साथ व्यवहार कैसा है । लेकिन जब वह बोलने लगता है है तो जाने अनजाने उसका भीतरी और असली रूप व्यक्त हो जाता है । इससे लोगों को पता लग जाता है कि व्यक्ति का स्वभाव कैसा है ।  यह उक्ति बतलाती है कि भाशा व्यक्ति के समग्र व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति है । 

Hindi 100 Marks पाठ – 1 बातचीत  VERY SHORT QUESTION 

                        
1. बालकृश्ण भट्ट ने किन - किन विधाओं में साहित्य रचना की है ?
उत्तर - भट्टजी ने निबन्ध , नाटक तथा उपन्यास की रचना की है । 

2. बात - चीत और व्याख्यान  (स्पीच) में क्या अन्तर है  ? 
उत्तर - बात - चीत अनौपचारिक तथा मन को रमाने वाली होती है । स्पीच में वक्ता का उद्देष्य श्रोता पर प्रभाव जामाना होता है । वह अपने वक्तव्य को प्रस्तुत करने में दक्षत, वाक् कला तथा ज्ञान तीनों का उपयोग करता है । वह कृत्रिम भी हो सकता है । लेकिन बातचीत सदा सहज होती है । 

3. बात - चीत से हमें क्या मिलता है  ? 
उत्तर - बात-चीत से मन में जमा मवाद या गुबार निकल जाता है । चित्त हल्का हो जाता है तथा एक खास तरह का मजा आता है जो मन को संतोश और सुख देता है ।  

4. क्या पंडितों के बीच के षब्दार्थ को बात-चीत कह सकते है  ? 
  उत्तर - नहीं । वह विवाद है जो झगड़ा और विरोध तथा जय - पराजय की भावना से युक्त होता है । उसका आनंद एकपक्षीय होता है । 

Hindi 100 Marks पाठ – 1 भासा की बात  Grammar
                               

1. राम - रमौवल का अर्थ है ? इसका वाक्य में प्रयोग करें । ?

उत्तर - राम - रमौवल ( ऊपरी बातों ) - चार लोगों से अधिक की बात-चीत केवल राम - रमौवल कहलाती है ।  

 2 - नीचे दिये गये वाक्यों से सर्वनाम छाँटें और बताएँ कि वे सर्वनाम के किन भेदों के अंतर्गत है - 
(क) कोई चुटीली बात आ गई हँस पड़े । 
(ख) इसे कौन न स्वीकार करेगा । 
(ग) इसकी पूर्ण षोभा काव्यकला प्रवीण विद्वानमंडली में है । 
(घ) वह प्रसंचात्मक संसार का एक बड़ा भारी आईना है । 
(ग) हम दो आदमी प्रेमपूर्वक संलाप कर रहे है । 
उत्तर - (क) कई   - अनिष्चयवाचक सर्वनाम 
       (ख) कौन - प्रष्नावाचक सर्वनाम ।
       (ग) इसकी  - सम्बन्धबोधक सर्वनाम 
      (घ) वह - पुरूशवाचक सर्वनाम 
     (ड.) हम - पुरूशवाचक सर्वनाम 

 3 - निम्नलिखित शब्द संज्ञा के किन भेदों के अंतर्गत है - 

उत्तर -  धुआँ , त्रिकोण , षेक्सपियर , मीटिंग , संसार , मंदिर 

उत्तर -शब्द            संज्ञा के भेद   
          धुआँ              जातिवाचक 
          त्रिकोण            संख्यावाचक 
          शेक्सपियर            व्यक्तिवाचक 
           मींटिंग              समूहवाचक 
           संसार              जातिवाचक 
           मंदिर                जातिवाचक    

प्रष्न 4 - निम्नलिखित वाक्यों से विषेशण चुने । 


(क) हम दो आदमी प्रेमपूर्वक संलाप कर रहे है । 
उत्तर - दो  
(ख) इसकी पूर्ण षोभा काव्यकला प्रवीण विद्वनमंडली में है । 
उत्तर - पूर्ण 
(ग) सुस्त और बोदा हुआ तो दबी बिल्ली का सा स्कूल भर को अपना गुरू ही मानेगा । 
उत्तर - सुस्त , बोदा , दबी 







BSEB 12th Hindi 100 Marks Objective Question Answer 2021. 100 Marks Hindi Ka Objective Question 2022 Bihar Board. 12th Ka objective Question Bihar Board. bihar board 10th syllabus 2022 in hindi.बिहार बोर्ड हिंदी बुक Class 12. 12th Hindi Ka objective Question Answer 2022



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt please let me know