Bihar Board Class 12 Hindi - Previous Year Question Paper
हिंदी ( Hindi ) 100 अंक 2009
समय : 3 घंटा पूर्णाक: 100
परीक्षार्थी के लिये निर्देष:
1.निम्नांकित लघु उत्तरीय प्रष्नों के उत्तर संक्षेप में दे -
(क) चंपारण में शिक्षा की व्यवस्था के लिए गाँधी जी ने क्या किया ?
(ख) धाँगड़ षब्द का क्या आशय है ?
(ग) भारस्ताचार की जड़ क्या है ? क्या आप जे0 पी0 से सहमत है ? इसे दूर करने के लिए क्या सूझाव देंगे ?
(घ) नागरिक क्यो व्यस्त है ? क्या उनकी व्यस्तता जायज है ?
(ड.) नारी की पराधीनता कब से आरम्भ हुई ?
(च) आर्ट ऑफ़ कनवरसेशन क्या है ?
2. सप्रसंग व्याख्या करें: -
(क) प्रत्येक पत्नी अपने पति को बहुत कुछ उसी दृष्टि देखती है जिस दृश्टि से लता
अपने वृक्ष को देखती है ।
(ख) निमोनिया से मरनेवाले को मुरब्बे नहीं मिला करते ।
3. निम्न दो दीर्घउत्तरीय प्रष्नों के उत्त्र संक्षेप में दे ।
(क) उसने कहा था कहांनी का सारांष लिखें ।
अथवा - बातचीत षीर्शक निबंध का सारांष लिखें ।
(ख) गाँव का घर या हार- जीत या प्यारे नन्हे बेटे कोshirshak कविता का साराषं लिखें ।
4. हिन्दी - साहित्य का काल विभाजन एवं नामकरण अति संक्षेप में करें ।
अथवा , सूरदास का परिचय लिखें ।
(क) किन्ही पाँच के समास के नाम बताइए:
राष्ट्रकाबी , लोटा - डोरी , पंचतंत्र , नवनिधि, देशभक्ति , लम्बोदर , नीलकंठ ।
(ख) किन्ही पाँच मुहावरों के वाक्य - प्रयोग द्वारा अर्थ स्पश्ट करें:
टेड़ी खीर , दाल न गलना , दाने - दाने को मोहताज , गल बजाना , अपना उल्लू सीधा करना , अपनी खिचड़ी अलग पकाना , ईंट से ईंट बजाना ।
(ग) वाक्य - प्रयोग द्वारा किन्ही पाँच शब्दों के लिंग - निर्णय करें । -
षीत , नवनीत , मिंछ यज्ञ, हाँ , तालीम , चील ।
(घ) किन्ही पाँच के सन्धि - विच्छेद करें:
निराकार , सम्मान , पवन, पावक , जगन्नाथ , दिग्दर्ष , विद्यालय ।
(ड.) किन्ही पाँच के पर्यायवाची शब्द लिखे -
लहु , घाव, हाथी, सूर्य , कमल , पृथ्वी , आकाश ।
(च) रचना के आधार पर इन वाक्यों की प्रकृति बताइए ।
(अ) राम ,राम! यह भी कोई लड़ाई है ।
(आ) परसों ‘रिलीफ ’ आ जाएगी और फिर सात दिन की छूट्टी ।
अथवा - संधि और समास में अन्तर लिखें ।
5. (i) निम्नलिखित प्रष्नों के बहुवैकल्पिक उत्तरों में से सही उत्तर दें:
च. बातचीत शीर्षक निबन्ध के निबन्धकार है -
(क) जयप्रकाष नारायण (ख) मोहन राकेष
(ग) नामवर सिंह (घ) बालकृश्ण भट्ट
छ. रामधारी सिंह दिनकर की रचना है -
(क) अर्द्ध नारीश्वर (ख) रोज
(ग) ओ सदानीरा (घ) प्रेममार्गी
ज. मालिक मुहम्मद जायसी किस शाखा के कवि है ?
(क) कृश्णमार्गी (ख) राममार्गी
(ग) ज्ञानमार्गी (घ) प्रेममाग्री
झ. माँ के लिए अपने मन को समझाना कब कविन हो जाता है ?
(क) पिता की मृत्यु पर (ख) पति की मृत्यु पर
(ग) पुत्र की मृत्यु पर (घ) धन नश्ट हो जाने पर
(II) सही जोड़े का मिलान करें -
I. अधिनाय (क) अज्ञेष्
II. कविता (ख) एक लेख एवं पत्र
III. रोज (ग) भूशण
IV. शिक्षा (घ) रघुवीर सहाय
V.भगत सिंह (ड.) जें0 कुश्णमूर्ति
III. रिक्त स्थानों की पूर्ति करें -
(क) कि हर वो आदमी
जो मेहनतकष
लोहा है
हर ...............
दबी सतायी
बोझ उठानेवाली ।
(वो औरत / वो वस्त्री )
(ख) चाहे जिस देष ............. को हो ।
जन - जन का चेहारा एक । ( गाँव / प्रांतपुर )
(ग) तुमुल कोलाहाल कलह में
मै .............बात रे मन । ( पुरूश / पुरूख)
(घ) धनि सो .......जस कीरति जासू ।
फूल मरै पर मरै न बासू ।
(ड.) जौं लहि अंबहि .............न होई । (मंजर / डाभ )
तौं तहि सुगंध बसाई न सोई ।
6. किसी एक विश्य पर निबंध लिखें -
(क) आतंवाद (ख) राष्ट्रीय एकता
(ग) शिक्षा का उद्देष्य (घ) उपभोक्ता संस्कृति और भारतीय समाज ।
7.निशुल्क प्राप्ति हेतु महाविद्यालय/विद्यालय के प्रधानचार्य को एक आवेदन पत्र लिखें ।
अथवा - बाढ़ की समस्या से निजात के लिए मुख्यमत्री के नाम एक सम्पादक के नाम पत्र लिखें ।
8. संक्षेपण करें ।
अनुशाशन प्राप्ति हेतु आवष्यकता छात्र जीवन के लिए सबसे अधिक है । वे विवेक -सम्मान श्रृंखला में बँधे रहने की आदत डालें । उनकी क्षमता बिखरकर नश्ट न होने पाए, उनकी साधना में बँधे रहने की आदत्त डालें । उनकी क्षमता बिखरकर नश्ट न होने पाए , उनकी साधना के बादल चट्टान और बंजर पर न बरसे , उनकी लालसा कनंक से काले पड़े भौर की लालसा मात्र न बन जाए - इसके लिए छात्रों को व्यावहारिक जीवन में अनुशासन के नियमों का पालन करना प्रम्वास्वक है । जीवन के हर क्षेख् में अनुशासन के नियमों का पालन करना चाहिए । उन्हे या समझ लेना चाहिए कि पूरी सृश्टि औश्र पूरा बाह्याण्ड भी अनुषासन में बँधा है । जीवन में अनुशान न हो तो हम आसानी से अराजकता की शिकार हो जाएँगें ।
NEXT Update soon ...........................................
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें
If you have any doubt please let me know