Bihar Board Class 12 Hindi - Previous Year Question Paper | Class 12 Arts Question Bank | Class 12 Science Question Bank

                                Bihar Board Class 12 Hindi  - Previous Year Question Paper

 





हिंदी ( Hindi ) 100 अंक 2009




समय : 3 घंटा                                                                                                                   पूर्णाक: 100
परीक्षार्थी के लिये निर्देष: 

1.निम्नांकित लघु उत्तरीय प्रष्नों के उत्तर संक्षेप में दे - 

(क) चंपारण में शिक्षा की व्यवस्था के लिए गाँधी जी ने क्या किया ? 
(ख) धाँगड़ षब्द का क्या आशय है ? 
(ग) भारस्ताचार की जड़ क्या है ? क्या आप जे0 पी0 से सहमत है ? इसे दूर करने के लिए क्या सूझाव देंगे ? 
(घ) नागरिक क्यो व्यस्त है ? क्या उनकी व्यस्तता जायज है ?
(ड.) नारी की पराधीनता कब से आरम्भ हुई ? 
(च) आर्ट ऑफ़ कनवरसेशन क्या है ? 
2. सप्रसंग व्याख्या करें: - 
(क) प्रत्येक पत्नी अपने पति को बहुत कुछ उसी दृष्टि  देखती है जिस दृश्टि से लता 
   अपने वृक्ष को देखती है । 
(ख) निमोनिया से मरनेवाले को मुरब्बे नहीं मिला करते । 
3. निम्न दो दीर्घउत्तरीय प्रष्नों के उत्त्र संक्षेप में दे । 
(क) उसने कहा था कहांनी का सारांष लिखें । 
 अथवा - बातचीत षीर्शक निबंध का सारांष लिखें । 
(ख) गाँव का घर या हार- जीत या प्यारे नन्हे बेटे कोshirshak कविता का साराषं लिखें । 
4. हिन्दी - साहित्य का काल विभाजन एवं नामकरण अति संक्षेप में करें ।  
     अथवा , सूरदास का परिचय लिखें । 
 (क) किन्ही पाँच के समास के नाम बताइए: 
  राष्ट्रकाबी , लोटा - डोरी , पंचतंत्र , नवनिधि, देशभक्ति , लम्बोदर , नीलकंठ । 
(ख) किन्ही पाँच मुहावरों के वाक्य - प्रयोग द्वारा अर्थ स्पश्ट करें: 
 टेड़ी खीर , दाल न गलना , दाने - दाने को मोहताज , गल बजाना , अपना उल्लू सीधा करना , अपनी खिचड़ी अलग पकाना , ईंट से ईंट बजाना । 
(ग) वाक्य - प्रयोग द्वारा किन्ही पाँच शब्दों के लिंग - निर्णय करें । - 
    षीत , नवनीत , मिंछ यज्ञ, हाँ , तालीम , चील ।
(घ) किन्ही पाँच के सन्धि - विच्छेद करें: 
   निराकार , सम्मान , पवन, पावक , जगन्नाथ , दिग्दर्ष , विद्यालय । 
(ड.) किन्ही पाँच के पर्यायवाची शब्द लिखे - 
   लहु , घाव, हाथी, सूर्य , कमल , पृथ्वी , आकाश । 
(च) रचना के आधार पर इन वाक्यों की प्रकृति बताइए । 
(अ) राम ,राम! यह भी कोई लड़ाई है । 
(आ) परसों ‘रिलीफ ’ आ जाएगी और फिर सात दिन  की छूट्टी । 
अथवा - संधि और समास में अन्तर लिखें  । 
5. (i)  निम्नलिखित प्रष्नों के बहुवैकल्पिक उत्तरों में से सही उत्तर दें:     
च. बातचीत शीर्षक निबन्ध के निबन्धकार है - 
 (क) जयप्रकाष नारायण (ख) मोहन राकेष 
 (ग) नामवर सिंह       (घ) बालकृश्ण भट्ट 
छ. रामधारी सिंह दिनकर की रचना है - 
 (क) अर्द्ध  नारीश्वर     (ख) रोज 
 (ग) ओ सदानीरा       (घ) प्रेममार्गी 
ज. मालिक मुहम्मद जायसी किस शाखा के कवि है ? 
  (क) कृश्णमार्गी        (ख) राममार्गी 
  (ग) ज्ञानमार्गी         (घ) प्रेममाग्री 
झ. माँ के लिए अपने मन को समझाना कब कविन हो जाता है ? 
   (क) पिता की मृत्यु पर     (ख) पति की मृत्यु पर 
   (ग) पुत्र की मृत्यु पर       (घ) धन नश्ट हो जाने पर 

(II)  सही जोड़े का मिलान करें  - 

I.  अधिनाय                         (क) अज्ञेष् 
II. कविता                           (ख) एक लेख एवं पत्र 
III. रोज                               (ग) भूशण 
IV. शिक्षा                             (घ) रघुवीर सहाय 
V.भगत सिंह                         (ड.) जें0 कुश्णमूर्ति 

III.  रिक्त स्थानों की पूर्ति करें - 
 
  (क) कि हर वो आदमी 
      जो मेहनतकष 
       लोहा है 
       हर ...............
      दबी सतायी 
       बोझ उठानेवाली ।     
                                                                                             (वो औरत / वो वस्त्री ) 
        (ख) चाहे जिस देष ............. को  हो । 
          जन - जन का चेहारा एक ।                                             ( गाँव / प्रांतपुर ) 
         (ग) तुमुल कोलाहाल कलह में   
            मै .............बात रे मन ।                                                 ( पुरूश    / पुरूख)   
       (घ) धनि सो .......जस कीरति जासू । 
           फूल मरै पर मरै न बासू । 
      (ड.) जौं लहि अंबहि .............न होई ।                                      (मंजर / डाभ ) 
          तौं तहि सुगंध बसाई न सोई । 

6. किसी एक विश्य पर निबंध लिखें - 
(क) आतंवाद                      (ख) राष्ट्रीय एकता 
(ग) शिक्षा का उद्देष्य                (घ) उपभोक्ता संस्कृति और भारतीय समाज  । 


7.निशुल्क प्राप्ति हेतु महाविद्यालय/विद्यालय के प्रधानचार्य को एक आवेदन पत्र लिखें । 
अथवा - बाढ़ की समस्या से निजात के लिए मुख्यमत्री के नाम एक सम्पादक के नाम पत्र लिखें । 
8. संक्षेपण करें । 
अनुशाशन  प्राप्ति हेतु आवष्यकता छात्र जीवन के लिए सबसे अधिक है । वे विवेक -सम्मान श्रृंखला में बँधे रहने की आदत डालें । उनकी क्षमता बिखरकर नश्ट न होने पाए, उनकी साधना में बँधे रहने की आदत्त डालें । उनकी क्षमता बिखरकर नश्ट न होने पाए , उनकी साधना के बादल चट्टान और बंजर पर न बरसे , उनकी लालसा कनंक से काले पड़े भौर की लालसा मात्र न बन जाए - इसके लिए छात्रों को व्यावहारिक जीवन में अनुशासन के नियमों का पालन करना प्रम्वास्वक है । जीवन के हर क्षेख् में अनुशासन के नियमों का पालन करना चाहिए । उन्हे या समझ लेना चाहिए कि पूरी सृश्टि औश्र पूरा बाह्याण्ड भी अनुषासन में बँधा है । जीवन में अनुशान न हो तो हम आसानी से अराजकता की शिकार हो जाएँगें । 

                                                   NEXT   Update soon ...........................................


     
       





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt please let me know